निष्ठा
MH_M1
1) राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा के लिए निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही है:
सब
2) राम दृश्य हानि वाले छात्र हैं। निम्नलिखित में से कौन सा उसके लिए अभिविन्यास और गतिशीलता प्रशिक्षण के लिए सबसे उपयोगी होगा?
स्कूल भवन के टैक्टिल नक्शे
3) ये सभी UDL प्रिन्सिपल्स EXCEPT हैं
व्यवहार प्रबंधन के कई साधन
4) एक ही विकलांगता वाले दो बच्चे
कक्षा में शिक्षक द्वारा विभिन्न हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है
5) विकलांग व्यक्ति अधिनियम, 2016 (RPWD अधिनियम 2016) समावेशी शिक्षा को शिक्षा की एक प्रणाली के रूप में परिभाषित करता है, जहां छात्र बिना किसी विकल्प के:
एक साथ जानें और शिक्षण और सीखने की प्रणाली उपयुक्त रूप से अनुकूलित है
6) एनईपी 2020 में स्कूल शिक्षा के मौजूदा डिजाइन को 10 + 2 से बदलने का प्रस्ताव है:
5 + 3 + 3 + 4
7) निम्नलिखित में से कौन सा कथन पाठ्यक्रम के लिए मान्य नहीं है
यह भारत में विभिन्न स्तरों पर शिक्षा के लिए दृष्टि प्रदान करता है
8) भारत में शिक्षा पर पहली और दूसरी राष्ट्रीय नीतियां वर्ष में तैयार की गईं:
1968 और 1986
9) समावेशी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए निम्नलिखित में से कौन सा महत्वपूर्ण नहीं है:
शिक्षक की सामाजिक-आर्थिक स्थिति
10) बच्चों को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा का अधिकार (RTE) अधिनियम बनाया गया और वर्ष में लागू हुआ:
वर्ष 2009 में अधिनियमित किया गया और अप्रैल 2010 से लागू हुआ
Plz post M7 to M9 modules question answers.
ReplyDelete